Best Hindi Motivational Quotes 2020

Best Hindi  Motivational Quotes 2020 - कुछ सच्ची बाते


Best Hindi  Motivational Quotes 2020 - कुछ सच्ची बाते 


   अपनी किस्मतों को कभी दोष मत देना चाहिए। आप इंसान बनकर पैदा हुए हो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती हे। गुलाब फूल कटोमे भी मुस्कुराता रहेता हे तुम भी प्रतिगुलता में मुस्कुराओ फिर आपको लोग गुलाब की तरह प्रेम करेंगे। याद रखना जीवित इंसान ही मुस्कुराये गा मुर्दा कभी नहीं मुस्कुराता। पशु चाहे भी तो मुस्कुरा नहीं सकता हसना तो सिर्फ इंसान के भाग्यमे ही होता हे। इस लिए अपने जीवन में शु:ख आये तो हस लेना और दुःख आये हसीमे उड़ा देना बच्चों पर आप समय दो गुना खर्च करो और पैसा आघा। 



   एक मुजरिम को सजा सूनाते वक्त जज ने कहा आप अपनी सफाई में कुछ कहना चाहते हो मुजरीम ने जवाब दिया जी हुज़ूर महेरबानी कर के मेरे माँ-बाप को भी सजा दीजिये जज ने हैरानी से पूछा क्यु मुजरीम ने कहा जब में छोटा था तब मैने एक पेन्सिल चुराई मेरे माँ-बाप को ये पता था पर उनोने कुछ नहीं कहा फिर कुछ दिन के बाद मेने एक पैन चुराया माँ-बाप ने फिर नजर अंदाज किया उसके बाद में दस्तों रिश्ते दारो और पडोशियो की चीजे चुराने लगा और ये मेरी आदत हो गई माँ-बाप हर बार चुप रहे अगर उन्हों ने सही वक्त पर पहेली बार मुझे रोक लिया होता। सही नसीहत देदी होती चाहे वो कड़क थपड ही क्यु ना होता तो आज में डकेट ना होता और मुझे उम्र कैद की सजा ना मिलीं होती।याद रखना अगर बच्चो को उपहार नदिया जाय तो वो कुछ देर रोयेगा पर अगर संस्कार देया जाय तो वो जीवन भर रोयेगा। 



    पिता के द्रारा डाटी गयी सन्तान गुरू द्रारा डाटा गया शीष और सुनार के द्रारा पीटा गया सोना ये सब अंत में आभूषण ही बनते हे। कितने भी बड़े हो जाओ लेकिन विन्रम रहो विचार ऐसे रखो के तुम्हारे विचारो पर भी किसी को विचार करना पड़े समुंद्र बनकर रहने से क्या फायदा बनना हे तो छोटे तालाब की तरह बनो जहा सेर भी पानी पिये तो गर्दन झुकाकर माँ-बाप का कर्ज हम कभी नहीं उतार सकते मुसीबतो में रास्ता निकाल लेती हे। वक्त कैसा भी हो वो सभाल लेती हे वो माँ पिताकी मौजूद गी हे लेकिन अगर सुरजना हो तो अंघेरा सा जाता हे। 


     दो दोस्त आपसमे बात कर रहे थे। एक दोस्त ने कहा मेरा छोटा सा परिवार हे में मेरी पत्नी दो बच्चे और माँ-बाप हमारे माँ-बाप हमारे ही साथ रहते हे। दूसरे दोस्त ने कहा के मेरा भी छोटा परिवार हे में मेरी पत्नी दो बच्चे और माँ-बाप हम अपने माँ-बाप के साथ ही रहते हे। ये दोनों वाक्यों का अर्थ एक ही हे पर भावार्त बहोत अलग हे माँ-बाप का कर्ज कभी नहीं उतार नहीं सकते हे कभी मत कहिये के हमारे माँ-बाप हमारे साथ रहते हे हमेशा कहिए हम अपने माँ-बाप के साथ रहते हे। 



     एक बार एक इंसान ने कोयल से कहा तू काली ना होती तो कितनी अच्छी होती। सागर से कहा तेरा पानी खारा न होता तो तू कितना अच्छा होता। गुलाब से कहा तुज में कांटे ना होते तुं तो कितना अच्छा होता। कोयल सागर और गुलाब ने तीनों एक साथ उस इंसान को कहा हे इंसान अगर तुझमें दुसरो की कमिया निकाने की आदत ना होती तो तू कितना अच्छा होता। 



     लोगों की बकवास का जवाब ना देने वाले लोग कमजोर नहीं होते ये तो वो समझदार इंसान होते हे। जो कभी कीचड़ में पथर नहीं मारते। ताला चावी से भी खुलता हे और हथोड़े से भी लेकिन चावी से खोला गया ताला बार बार काम आता हे और हथोड़े से खोला गया ताला एक ही बार काम आता हे। इस लिए सबंदों क्रोघ के हथोड़े से नहीं बल्कि प्रेम की चावी से खोलिये। कितना खूबसूरत शब्द हे प्रणाम कितनी भावना ये सीपी हे। प्रणाम आदर सिखाता हे। प्रणाम भी शीतलता हे। प्रणाम जुकना सिखाता हे। प्रणाम क्रोघ मिटाता हे। प्रणाम आंसू घोता हे। प्रणाम अहंकार मिटाता हे। प्रणाम हमारे संस्कृर्ति और सभ्यता हे। आप सभी को मेरा आदर प्रणाम सबका खयाल रखिये पर अपना भी ख्याल रखिये हमेशा मुस्कुराते रहिए कभी अपने लिए तो कभी अपनों के लिए। 


अगर दोस्तों ये आर्टिकल पसंद आया हे तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सेर जरूर कीजिये। 



टिप्पणियाँ